Tuesday 7 May 2019

नींबू की खेती
नींबू की खेती विश्व में सबसे ज्यादा भारत में होती है। यह एक अच्छा और फायदेमंद व्यापार है। इसका वानस्पतिक नाम है साइट्रस लैटिफ़ोलिया जो कि रुटेसी परिवार से संबंध रखती है। बीजरहित नींबू संकर मूल का होता है, जो कि खट्टा नींबू (साइट्रस औरंटीफोलिया) और बड़ा नींबू (साइट्रस लिमोन) या चकोतरा (साइट्रस मेडिका) के बीच एक सलीब से होने की संभावना है।
यह एक मध्यम आकृति का, लगभग कॉटे रहित वृक्ष है, जो कि विस्तृत फैल, झालरदार शाखाओं के साथ 4.5 से 6.0 मीटर (15 से 20 फीट) लंबा है। फूल हल्का बैंगनी के साथ सफेद रंग के होते है। फल अंडाकार या आयताकार है जो कि 4 से 6.25 सेंटीमीटर (1.5 से 2.5 इंच) चौड़े और 5 से 7.25 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) लंबे है, आम तौर पर कुछ बीजों वाले या बीजरहित होते है।

भूमि एवं जलवायु
हल्की एवं मध्यम उपज वाली बलुई दोमट मिट्टी नींबू वर्गीय फलों के लिए उपयुक्त होती है। नींबू का पेड़ लगाने के लिए वहां की मिट्टी का पीएच 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए। यदि पीएच इससे कम है, तो आप इसे नियंत्रित करनें के लिए मिट्टी में बेकिंग सोडा या अन्य कोई छारिय दवाई डाल सकते हैं। झारखंड राज्य की लाल लेटराईट मिट्टी जिसमें जल निकास की अच्छी व्यवस्था होती है तथा पी.एच.मान भी अम्लीय है नींबू वर्गीय फलों के लिए उपयुक्त है। इसके लिए उपोष्ण कटिबन्धीय अर्धशुष्क जलवायु अत्यंत उपयुक्त है। जिन क्षेत्रों में सर्दी लम्बे समय तक होती है और पाला पड़ने की सम्भावना रहती है इसके लिए उपयुक्त नहीं है।

उन्नत किस्में
नींबू वर्गीय फलों में दो प्रकार के फल प्रमुख हैं। एक तो वे जो खट्टे फल देते हैं और दूसरे जो मीठे फलों के लिए उगाए जाते हैं। खट्टे फलों में मुख्य रूप से लाइम और लेमन है जबकि मीठे फलों में संतरा, मौसमी, मीठा नींबू, ग्रेपफ्रूट, डाब आदि प्रमुख हैं। झारखंड राज्य में विभिन्न फलों की निम्नलिखित किस्में उगाई जा सकती हैं।

1 खट्टा नींबू (लाइम) – कागजी कलान, सीडलेस, रंगपुर लाइन, विक्रम, प्रोमालिनी
2 नींबू (लेमन) – नेपाली ओवलांग, पंत लेमन-1, आसाम लेमन (गंधराज), सीडलेस, बारामासी
3 संतरा – किन्नो, नागपुर, संतरा, कुर्ग संतरा, खासी संतरा
4 मौसमी – माल्टा, मुसम्बी, सथगुड़ी, पाइनएप्पल, ब्लड रेड, जाफा
5 ग्रेपफ्रूट – मार्स सीडलेस,गंगानगर रेड, डंकन, रूबी रेड
5 डाब – चकोतरा, गागर, स्थानीय डाव
कागजी निम्बू  - इसकी Wide popularity के वजह से इसे खट्टा नीबू का समानार्थी माना जाता है।
प्रमालिनी निम्बू  -- इस किस्म के निम्बू साखा  में फलते है, और इसके एक गुच्छे में लगभग 3 से 7 तक फल लगते हैं । प्रमालिनी निम्बू कागजी नीबू के compare में 30% ज्यादा उपज देती है ।
विक्रम निम्बू  -- इसके फल भी गुच्छा  में हीं फलते है । एक गुच्छा (bunch)में लगभग 5 से 10 फल लगते है ।
चक्र धर निम्बू   -- इस निम्बू में बीज नहीं होते है और इसके फल से लगभग 65% रस निकलता है ।
पि.के. एम् -1  -- यह भी ज्यादा उत्पादन वाली किस्मो में से एक है । इसके फलो से लगभग 50% रस प्राप्त हो जाते है ।
उपरोक्त किस्मों में से मीठे वर्ग में किन्नों और नागपुर संतरा, माल्टा, ब्लड रेड, सथगुड़ी, मुसम्बी, चकोतरा और स्थानीय डाव तथा खट्टे वर्ग में कागजी कलान, सीडलेस, नेपाली ओवलंग, पंत लेमन -1 और गंधराज की व्यवसायिक खेती झारखंड में की जा सकती है।

बीजरहित नींबू की रोपण
बगीचा लगाने के लिए 5x 5 मी. की दूरी पर वर्गाकार विधि में रेखांकन करके 60 सें.मी.x  60 सें.मी.x 60 सें.मी. आकार के गड्ढे तैयार करने चाहिए।  पेड़ों को 16 इंच (40.5 सेंटीमीटर) गहरे कटे हुए खाइयों के चौराहे पर या पिसा चूना पत्थर और मिट्टी के ढेर पर लगाया जाता है। पेड़ लगाते समय नमी वाले क्षेत्रों से बचें या बाढ़ या पानी को बरकरार रखने वाले जगह से बचें, क्योंकि पेड़ जड़ सड़न से ग्रस्त हो जाते है।
पेड़ों के अंतरालन 20 फीट (6 मीटर) की अलग-अलग पंक्तियों में 10 या 15 फीट (3-4.5 मीटर) के करीब हो सकती है, जिससे प्रति एकड़ में लगभग 150 से 200 पेड़ समायोजित हो सके।
गड्ढों की खुदाई मई-जून में तथा भराई जून-जुलाई में करनी चाहिए। यदि मिट्टी अत्यंत खराब है तो तालाब की अच्छी मिट्टी में 20-25 कि.ग्रा. गोबर की सड़ी खाद, 1 कि.ग्रा. करंज/नीम/महुआ की खली, 50-60 ग्राम दीमकनाशी रसायन, 100 ग्रा. सिंगल सुपर फास्फेट/डीएपी प्रति गड्ढे के दर से देने से बाग़ स्थापना अच्छी होती है एंड पौधों की बढ़वार भी उचित रहती है। पौधों को जुलाई-अगस्त में गड्ढों के बीचो-बीच उनके पिण्डी के आकार की जगह बनाकर लगाना चाहिए तथा उनके चारों तरफ थाला बनाकर पानी देना चाहिए। पौधा लगाते समय यह ध्यान रखें कि उनका ग्राफ्टिंग/बांडिग का जोड़ जमीन से 10-15 सें.मी. ऊपर रहे।

सिंचाई
निम्बू की खेती में सालो भर नमी की जरुरत होती है । रोपण के समय नये पेड़ों में पानी देना चाहिए और पहले सप्ताह में हर दूसरे दिन और फिर पहले कुछ महीनों में सप्ताह में एक या दो बार सिंचाई करना चाहिए। लंबे समय तक शुष्क अवधि (उदाहरण के लिए, पांच या अधिक दिन के अवधि की अनावृष्टि) के दौरान, नये लगाए गये और युवा वृक्षों में, पहले तीन वर्ष, हफ्ते में दो बार, अच्छी तरह से सिंचाई करना चाहिए। वर्षा के मौसम में सिंचाई की जरुरत नहीं होती है । ठंड के समय 1 month के interval पर सिंचाई और गर्मियों में 10 days के interval पर सिंचाई करना होता है ।
नींबू में उर्वरक  का प्रयोग
प्रथम वर्ष के दौरान हर दो से तीन महीनों में नये पेड़ों में उर्वरक का प्रयोग करना चाहिए, 114 ग्राम उर्वरक के साथ शुरुआत करके वृक्ष प्रति 455 ग्राम तक बढ़ाना चाहिए। इसके बाद, वृक्ष के बढ़ते आकृति के अनुपात में प्रति वर्ष तीन या चार बार उर्वरक का प्रयोग में बृद्धि पर्याप्त होती है, लेकिन प्रत्येक वर्ष प्रति वृक्ष 5.4 किलोग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। उर्वरक मिश्रण में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश की मात्रा 6-10 प्रतिशत और मैग्नीशियम 4-6 प्रतिशत रहने से युवा वृक्षों में संतोषजनक परिणाम मिलते है। फल-धारक पेड़ों के लिए, पोटाश को 9-15% तक बढ़ाया जाना चाहिए और फॉस्फोरस को 2-4% तक कम किया जाना चाहिए। घास-पात से ढकना: यह प्रक्रिया मिट्टी की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, पेड़ के छत के नीचे जंगली घास की समस्याओं को कम कर देता है और सतह के पास मिट्टी में सुधार में मदद करता है। छाल या लकड़ी के टुकड़े की 2-6 इंच (5-15 सेंटीमीटर) परत के साथ पेड़ों के सतह को आवरण किया जा सकता है। इस आवरण को पेड़ का तना से 8-12 इंच (20-30 सेंटीमीटर) दूर प्रयोग करना चाहिए, अन्यथा पेड़ का तना सड़ सकता है।   

नींबू में परागण
वृक्ष में फल लगने के लिए परागण की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि मधु मक्खियों और अन्य कीड़े अक्सर खुली फूलों की पास घूमते रहते है।

फलों का उत्पादन
पेड़ फरवरी से अप्रैल तक (बहुत गर्म क्षेत्रों में, कभी-कभी वर्ष भर में) पांच से 10 फूलों के समूहों में खिलते है और अनुगामी फल उत्पादन 90-120 दिन की अवधि के भीतर होते है। फल लगने के समय गिबेलिलिक एसिड (10 पीपीएम) के छिड़काव परिपक्वता देरी करता है तथा फलों के आकृति में वृद्धि करता है। युवा, तेज़ी से बढ़ने वाला वृक्ष रोपण के बाद अपना पहला साल 3.6-4.5 किलोग्राम और दूसरे वर्ष 4.5-9.1 किलोग्राम का फल उत्पादन कर सकते है। अच्छी तरह से देखभाल किये गये पेड़ सालाना 9.1-13.6 किलोग्राम का फल तीन साल में दे सकता है, जो कि चार वर्ष में 27.2-40.8 किलोग्राम, पांच वर्ष में 49-81.6 किलो, और छह वर्ष में 90.6-113.4 किलोग्राम दे सकता है।

फसल तुड़ाई
फल परिपक्वता प्रारंभ होने पर एक-एक फल को हाथ से तोड़ा जाता है लेकिन एक टमटम भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सालाना लगभग 8-12 बार फसल तुड़ाई होता है। इसका सटीक समय जुलाई से सितंबर तक है, 70% फसलें मई में परिपक्व होती है। लगभग 40% फसलों का उपयोग केवल रस के गाढ़ा बनाने के लिए किया जाता है। अपरिपक्व फल रस का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए इसे उस समय नहीं तोड़ा जाना चाहिए। बीजरहित नींबू के फलों के लिए परिपक्वता संकेत रस सामग्री (वज़न के अनुसार 45 प्रतिशत रस) और फल का आकृति (50-63 मिलीमीटर) है। फलों के संवेष्टन प्रक्रिया के दौरान, उत्कृष्ट गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, फल पूरी तरह से शुष्क होने पर ही तुड़ाई करना चाहिए।

नींबू के कीट और रोग
डायफोरिना साइट्री
यह पत्तियों और युवा तने पर हमला करता है, वृक्ष को गंभीर रूप से कमजोर कर देता है। यह ग्राम-नकारात्मक जीवाणु रोग को फैलाता है, जिसे पीला तना रोग के नाम से जाना जाता है, जो नींबू के पेड़ों के लिए घातक है। 

टोक्सोप्टेरा साइट्रिसिडा
इस कीड़े का बच्चा आमतौर पर पत्ती की ऊपरी सतह पर हमला करती है। इस बजह से संक्रमित पत्तियां विरूपण का कारण बनता है, जो पत्ते के कार्यात्मक सतह क्षेत्र को कम करता है।

घुन
साइट्रस लाल घुन (पोननीचुस साइट्री) आम तौर पर पत्ती की ऊपरी सतह पर हमला करता है, जिसके परिणामस्वरूप भूरा, परिगलित क्षेत्र बन जाते है। गंभीर आक्रमण से पत्ता गिरना शुरू हो सकता है।
जंग-घुन (फिलेकोप्रेटा ऑलिवोरो) और चौड़ा-घुन (पॉलीफागोटारसोनमस लैटस) पत्तियों, फल और तने पर हमला कर सकते है। इन कीड़े के भक्षण से फल का छिलका भूरा रंग का हो जाता है। अधिक प्रकोप की दशा में पत्ते पे सल्फर का छिड़काव द्वारा कीड़ों को नियंत्रण किया जा सकता है।

लाल शैवाल
यह छाल विभाजन और शाखाओं के मरने का कारण बनता है। यह सेफ़ालेउरॉस विरेसेंस के कारण होता है। मध्य गर्मी से बाद की गर्मियों तक 1-2 तांबा आधारित रासायनिक का छिड़काव द्वारा शैवाल का नियंत्रण किया जा सकता है।

कोलेटट्रिचम एकुटाटम
बरसात के मौसम में इस बीमारी की उपस्थिति सबसे अधिक प्रचलित है। इस रोग के शुरुआती लक्षणों में भूरे रंग से, फूलों की पंखुड़ी पर पानी के लथपथ घावों शामिल है। उसके बाद पंखुड़ियों नारंगी रंग में बदल जाते है और सूख जाते है।

नींबू के विषाणु संक्रामक रोग
पेड़ कई वायरस के लिए अतिसंवेदनशील है, जैसे कि  सोरोसिस, ट्रिस्टेजा, एक्सकोर्टिस और ज्यलोपोरोसीस। सोरोसिस वृक्षों के अंगों पर छाल परत का कारण बंता है। फल के छिलके पर अंगूठी जैसे निशान हो सकते है। यह संक्रमण संभवतः संक्रमित कलम बांधने के उपकरण के द्वारा कली लकड़ी में फैलता है।
कलम बांधने के उपकरण पर सोडियम हाइपोक्लोराइट के उपयोग से वायरस के यांत्रिक फैलाव को रोका जा सकता है। कलम बांधने के लिए उपयुक्त मूल-बृंतों का उपयोग करना चाहिए, जैसे पोनसिरस ट्राइफोलियटा (सोरोसिस, ट्रिस्टेजा, एक्सकोर्टिस और ज्यलोपोरोसीस के लिए प्रतिरोधी), ट्रोयर और कर्रिजों सिटरेंजस, जो कि पोनसिरस ट्राइफोलियटा और साइट्रस सीनेन्सिस के बीच संकर है (ट्रिस्टेजा और ज्यलोपोरोसीस के लिए सहनशील), साइट्रस ऐरांटियम (सोरोसिस, एक्सकोर्टिस और ज्यलोपोरोसीस के लिए प्रतिरोधी), साइट्रस रेशनी (सोरोसिस, ट्रिस्टेजा, एक्सकोर्टिस और ज्यलोपोरोसीस के लिए सहनशील) तथा स्विंगल सिट्रोमलो, जो कि साइट्रस परादीसी और पोनसिरस ट्राइफोलियटा के बीच संकर है (सोरोसिस, ट्रिस्टेजा, एक्सकोर्टिस और ज्यलोपोरोसीस के लिए सहनशील)।

For More Details Call Me

www.smstree.org

Mr Niraj Kumar

+91 8252281522




No comments:

Post a Comment